राजस्थान के मुख्यमंत्री की घोषणा, रक्षाबंधन पर मिलेंगे महिलाओं और लड़कियों को स्मार्टफोन।

0 minutes, 1 second Read
Spread the love

दक्ष दर्पण समाचार सेवा dakshdarpan2022@gmail.com

मुख्यमंत्री ने 2022 के बजट सत्र में की थी यह घोषणा।

जयपुर;राजस्थान में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। इसीलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इलेक्शन मोड में है पिछले दिनों सरकार ने राज्य में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि सरकार राजस्थान की 40 लाख लड़कियों और महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन और इंटरनेट देगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि महिलाओं और सरकारी स्कूलों में दसवीं-बारहवी, उच्च पढ़ाई कर रही जैसे आईटीआई, महाविद्यालय में पढ़ने वाली लड़कियों को रक्षाबंधन के मौके पर स्मार्ट फोन दिए जाएंगे.।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणा एक साल पहले ही कर दी थी, लेकिन मोबाइल फोन के पार्ट्स महंगे हो जाने की वजह से इस योजना में देरी हुई, लेकिन अब चुनावी साल में रक्षाबंधन के मौके पर गहलोत सरकार की ओर से प्रदेशभर की 40 लाख महिलाओं और बेटियों को यह स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. साथ ही इंटरनेट सेवाएं भी मुफ्त दी जाएगी.।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि उन्होंने चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी. इस फैसले के बाद वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए जाने वाले चिप सेट का संकट पैदा हो गया. जिसके कारण स्मार्टफोन की उपलब्धता की समस्या के साथ ही कीमतों में वृद्धि हो गई थी. फिर भी इस कार्य को चरणबद्ध रूप से पूरा किया जाएगा।.

गौरतलब है कि प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने साल 2022 में पेश किए बजट में 1.35 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन और फ्री इंटरनेट की सौगात देने की घोषणा की थी. हालांकि अभी प्रदेश कि 40 लाख महिलाओं को ही स्मार्ट फोन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जब इस योजना की घोषणा की थी तो इसकी चर्चा पूरे देश में थी, अन्य राज्यों में भी इससे लागू किए जाने की बात कही जाने लगी थी, क्योंकि इसके जरिए सरकार अपना कामकाज सीधे फोन के जरिए उनके पास तक पंहुचा सकती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *