चेयरपर्सन नीलम अहलावत नें विभिन्न गावों में जाकर दी जानकारी।जिले भर की 23 पैक्सों में जल्द दी जाएंगी सी.ए.सी सेवाएं – नीलम अहलावत

0 minutes, 3 seconds Read
Spread the love


दक्ष दर्पण समाचार सेवा dakshdarpan2022@gmail.com

झज्जर, 25 अप्रैल। दी झज्जर केन्द्रीय सहकारी बैंक लि0 की चेयरपर्सन एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक चेयरमैन एशोसिएसन की प्रधान नीलम अहलावत के गांव अहरी, छपार, न्यौला एवं जैतपुर में पहुंचनें पर ग्रामिणों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया।
दी झज्जर केन्द्रीय बैंक की चेयरपर्सन नीलम अहलावत ने उपस्थित ग्रामिणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकारिता को बढावा देना ही हमारा लक्ष्य रहेगा। जिला भर में जो 23 पैक्स कार्यरत हैं वें अब किसानों को फसली ऋण, खाद व कीटनाशक दवांईयों तक सीमित न रहकर भारत सरकार और हरियाणा सरकार की सभी सेवाएं दे पाएंगीं। जन्म से लेकर मृत्यु तक जिन सरकारी सेवाओं की आवश्यकता होती है। वे यहां से सभी ले सकेंगें। जिनमें मुख्य रुप से कृषि से जुड़ी सेवाएं, बैंक से जुड़ी सेवाएं, बीमा, आधार, पैनकार्ड, रेलवे, फ्लाइट टिकट, बिजली बिल, आयुष्मान भारत आदि से जुड़ी सेवाएं अब कृषि सहकारी समितियों पर जाकर लोग प्राप्त कर सकेंगें। सभी पैक्स कर्मचारियों को सी.एस.सी विभाग द्वारा सी.एस.सी की सेवाओं के विषय में ट्रैनिंग दे दी गई। सभी पैक्सों का जल्द ही इन सेवाओं के लिए पंजीकरण करवाकर इन सेवाओं को पैक्सों में चालू कर दिया जाएगा। जिससे किसानों को इन कामों के लिए कृषि से जुड़ी योजनाओं के लिए अलग-अलग विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगें जैसे किसान क्रेडिट-कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, ई-पशु चिकित्सा एवं एग्रीकल्चर टेली कल्सन्टेन्ट आदि की सुविधाएं अब किसान प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों में ही जाकर प्राप्त कर सकेंगें। इसके अलावा उन्होनें बताया आज केंन्द्रीय बैंक की शाखाएं जिले के अनेक गांवों में पहुंच चुकी हैं। बैंक के द्वारा ए.टी.एम वैन भी चलाई जा रही हैं जिसमें ए.टी.एम आप द्वार के तहत ए.टी.एम वैन के द्वारा प्रत्येक गांव में जाकर लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रही है जिससे लोगों को पैसों का लेन-देन करनें शहर में न जाना पड़े। बैंक के द्वारा किसान क्रेडिट-डेबिट कार्ड उपलब्ध करवा रही है। सहकारी बैंक की सभी शाखाओं में पॉस स्वैप मशीन, माईक्रो ए.टी.एम, 0 प्रतिशत पर लोन पैक्स के किसानों के लिए उपलब्ध करवा रहीं है। सहकारी बैंक के द्वारा जरुरतमंदों के लिए सभी प्रकार के लोन उपलब्ध करवाए जा रहें हैैं। सरकार की जनहित व जन-कल्याणकारी नीतियों को सभी वर्गो तक पहुंचाने के लिए बैंक का स्टॉफ व निदेशक मण्डल 24 घन्टे सेवारत रहते हैं और सभी मूलभूत बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर रहे है। वर्तमान मे दी झज्जर केन्द्रीय सहकारी बैंक लि0 की जिलें में 24 शाखाएं, 3 विस्तार पटल भी कार्यरत हैं। जो किसान, मजदूर, व्यापारी एवं कर्मचारी सभी वर्गो को अनेक प्रकार की बैंकिंग सुविधाएं प्रदान कर रहीं है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *