मातृत्व वंदना योजना के तहत ऑनलाईन पोर्टल हैक करके 34.20 लाख की धोखाधड़ी में 1 आरोपी गिरफ्तार*

0 minutes, 1 second Read
Spread the love

दक्ष दर्पण समाचार सेवा dakshdarpan2022@gmail.com

पंचकूला /17 अप्रैल :- पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के निर्देसानुसार आर्थिक अपराध शाखा इन्चार्ज उप.नि. रामकरण के नेतृत्व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के पोर्टल को हैक करके झूठे केसों की भरके करीब 34. 20 लाख रुपये की धोखाधडी के मामलें में आरोपी सुदेशवर राय पुत्र परमेश्वर राय वासी गाँव चक हबीब समस्तीपुर बिहार के रुप में हुई  ।

जानकारी के मुताबिक दिनांक 29.07.2021 की महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी पिन्जोर की शिकायत पर भा.द.स. की धारा 420/467/471 के तहत थाना पिन्जोर में मामला दर्ज किया गया था जिस मामलें में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी नें शिकायत दर्ज करवाई कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना विभाग द्वारा चलाई जा रही थी । प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत डाटा एंट्री ऑपरेटर को दो मेल आईडी प्रदान की गई थी । इसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर द्वारा गर्भवती महिला को पहला बच्चा होने पर तीन किश्तों में (1000, 2000 व 2000) कुल 5000 रुपये कि राशि प्रदान की जाती है । उसके बाद डब्ल्यूसीडीपीओ द्वारा अप्रूव होने के बाद लाभार्थी के खाते में यह राशि आती है ।जिसको चैक करनें पर पाया कि पोर्टल पर करीब कुछ फेक पाये गये है डाटा एंट्री ऑपरेटर द्वारा योजना की पेमेंट स्टेटस चेक किया गया कि 1319 किश्तें (439 केस) जोकि ब्लॉक के अलग – अलग आंगनवाड़ी केन्द्रों से भरे गये है  चेक करने पर पाया गया कि ये सभी केस उन सम्बंधित आंगनवाड़ी केन्दों के नहीं हैं और ना ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा भरे गये, ये केस सुपरवाइजर ने भी वेरीफाई नहीं किये थे, ना ही पोर्टल पर डाटा ओप्रटर दवारा भरे गये है जिस पोर्टल को किसी अन्जान व्यकित द्वारा हैक करके करीब 34 लाख 20 हजार रुपये की धोखाधडी होनी पाई गई है जिसकी शिकायत पर थाना पिन्जोर में 420/467/471 के तहत मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी अनुसधान आर्थिक अपराध शाखा के द्वारा अमल में लाया गया जिस मामलें में आगामी जांच करते हुए सलिप्त आरोपी को कल दिनांक 16.04.2023 को गिरफ्तार किया गया । गिरप्तार किये गये आऱोपी को पेश अदालत 8 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ताकि आरोपी से पुछताछ करके अन्य सलिप्त आरोपियो को गिरफ्तार किया जायेगा ।

Similar Posts

नौजवानों की मेहनत का परिणाम हम आज विश्व के देशों को मदद देने में सबसे आगे-राव इंद्रजीत।राव इंद्रजीत ने राठीवास राजपूत में 1 करोड़ 43 लाख के प्रोजेक्ट का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया।तावडू के 14 गांवों में 163.57 लाख रुपए की लागत से बनेगी  गलियां।खोरी कलां में 30 लाख से बनने वाले ज्ञान केंद्र भवन का शिलान्यास ।शहीद बीएसएफ के डीआईजी ओम प्रकाश के नाम से नए द्वार की घोषणा ।कोरोना काल में विश्व के देशों की मदद करने में सबसे आगे रहा हमारा देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *