हिमाचल सरकार कर रही वर्तमान कोविड-19 स्थिति की नियमित निगरानी – धनी राम शांडिल

0 minutes, 3 seconds Read
Spread the love

दक्ष दर्पण समाचार सेवा dakshdarpan2022@gmail.com

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख एल. मंडाविया ने स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार के साथ आज सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 की स्थिति और तैयारियों पर वर्चुअल मोड में समीक्षा बैठक की। उक्त बैठक में हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल सहित स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों ने भाग लिया।
डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने भारत सरकार को राज्य में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वर्तमान स्थिति की नियमित निगरानी कर रही है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हालात नियंत्रण में हैं साथ ही राज्य सरकार के पास पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं लेकिन फिर भी लोगों को एहतियात बरतने की और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की जरूरत है।
डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने बताया कि वर्तमान में राज्य में सक्रिय मामले 1933 हैं जबकि वर्तमान एक सप्ताह की पॉजिटिविटी दर 6.6 है। उन्होंने कहा कि दैनिक कोविड-19 परीक्षण लगभग 5000 है और वर्तमान अस्पताल में प्रवेश दर 0.9 प्रतिशत है।
उन्होंने विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश में दैनिक कोविड-19 परीक्षण के बारे में प्रकाश डालते हुए बताया कि प्रदेश में प्रतिदिन लगभग 5000 टेस्ट हो रहे हैं और पूरे देश में जनसंख्या के अनुसार औसत परीक्षण दर हिमाचल प्रदेश में सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में पर्याप्त बेड की उपलब्धता के अलावा ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति के साथ-साथ पूरे राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर उपलब्ध हैं जो किसी भी आपात स्थिति में भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने भारत सरकार से राज्य को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति करने के लिए अनुरोध किया ताकि प्रदेश की जनता को एहतियाती खुराक दी जा सके।
डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश यह सुनिश्चित करेगा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार राज्य और जिला स्तर पर कोविड-19 समन्वय और समीक्षा बैठकें नियमित आधार पर आयोजित की जाएं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *